Birth Certificate Online : अब घर बैठे आसानी से बनेगा बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र,सीखें अभी तरीका

Birth Certificate Online : आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं इसकी पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। जन्म प्रमाण पत्र हर व्यक्ति के जीवन का वह आवश्यक दस्तावेज है, जिसके द्वारा वह अपने जन्म से जुड़ी सभी जानकारियों को स्पष्ट कर सकता है। यह सभी नागरिकों के जीवन का महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो व्यक्ति की जन्म तिथि और तथ्यों को स्थापित करता है।

WhatsApp Channel satta king Follow Now
WhatsApp Group  satta king Join Now

भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न प्रकार की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए यह एक अनिवार्य दस्तावेज है। भारत सरकार के माध्यम से देश के सभी नागरिकों को उनके राज्य के आधार पर जन्म प्रमाण पत्र से संबंधित सेवाएं ऑनलाइन जारी की गई हैं। अब नागरिक घर बैठे अपने राज्य के अनुसार जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र क्या है?
जन्म प्रमाण पत्र हर व्यक्ति के जीवन का वह महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जिसके आधार पर वह अपने जन्म से जुड़ी व्यक्तिगत जानकारी को प्रमाणित कर सकता है। प्रत्येक व्यक्ति के जन्म के समय माता-पिता को जन्म प्रमाण पत्र दिया जाता है, इस दस्तावेज़ में बच्चे के माता-पिता से संबंधित जानकारी, बच्चे के जन्म के समय और जन्म स्थान पर अस्पताल से संबंधित जानकारी,जन्म तिथि और उसकी राष्ट्रीयता से संबंधित सभी महत्वपूर्ण विवरण जन्म प्रमाण पत्र में दर्ज हैं। बच्चे के जन्म के 21 दिन बाद आप अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। आप अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल या कार्यालय से जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकेंगे। इस दस्तावेज के आधार पर व्यक्ति भविष्य में अन्य प्रकार के दस्तावेज बनवाने के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। यह राज्य सरकार के प्राधिकरण द्वारा एक वैध दस्तावेज के रूप में जारी किया जाता है।

प्रत्येक स्थानीय क्षेत्र के लिए RBD अधिनियम, 1969 के तहत जन्म और मृत्यु के पंजीकरण के लिए सभी क्षेत्रों के लिए रजिस्ट्रारों की प्रतिनियुक्ति की गई है। जन्म अधिनियम, 1969 में अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्र, प्रसूति या नर्सिंग होम या अन्य संस्थान में जन्म लेने वाले व्यक्ति को जन्म पंजीकरण के अनुसार, बच्चे के जन्म के 21 दिनों के भीतर जन्म रजिस्ट्रार को सूचित करने की आवश्यकता होती है।

बिना जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन किये नागरिक आज के समय में कोई भी कार्य आराम से नहीं कर सकते हैं। यह जन्म से लेकर पूरे जीवन के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है, जिसके तहत वह सभी सुविधाओं का लाभ निश्चित रूप से प्राप्त कर सकता है। आज के समय में सभी सरकारी कार्यालयों, शिक्षण संस्थानों और अन्य प्रकार के कार्यालयों में जन्म प्रमाण पत्र की मांग है।

जन्म प्रमाण पत्र के लाभ
व्यक्ति जन्म प्रमाण पत्र के माध्यम से सभी सरकारी सेवाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकता है।
शिक्षण संस्थान में प्रवेश संबंधी सभी लाभ आपको मिल सकते हैं।
बाल विवाह जैसे अपराधों को रोकने के लिए आयु प्रमाण पत्र का उपयोग किया जा सकता है।
आप इस दस्तावेज़ के माध्यम से अपनी व्यक्तिगत जानकारी को प्रमाणित कर सकते हैं।
किसी भी क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करने के लिए आपकी आयु को प्रमाणित करने के लिए जन्म प्रमाणपत्र का उपयोग एक वैध दस्तावेज के रूप में किया जा सकता है।
आप जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग करके आसानी से आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, पासपोर्ट संबंधी दस्तावेजों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
जमीन-जायदाद से जुड़े दावों में लड़ाई-झगड़ा करना।
ऑनलाइन आवेदन करने पर लाभार्थी नागरिक को 15 से 20 दिनों के भीतर आयु प्रमाण पत्र प्राप्त हो जाएगा।
आयु प्रमाण पत्र से संबंधित सभी सेवाओं के लिए भारत सरकार द्वारा पोर्टल लॉन्च किया गया है, इस पोर्टल की मदद से लोग आसानी से जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवश्यक दस्तावेज लागू करें
बच्चे के माता-पिता का आधार कार्ड
मतदाता कार्ड
राशन पत्रिका
पता संबंधित दस्तावेज
ड्राइविंग लाइसेंस
बच्चे के अस्पताल से संबंधित सभी प्रकार के दस्तावेज
अस्पताल द्वारा जारी प्रमाण पत्र
जन्म के समय अस्पताल की रसीद
बच्चे के जन्म के एक वर्ष के बाद पंजीकरण के लिए शपथ पत्र

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें
कोई भी इच्छुक लाभार्थी जो अप्लाई बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन के माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन दर्ज कराना चाहता है, वह नीचे दी गई प्रक्रिया के अनुसार आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।
जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदक को केंद्र सरकार के जन्म और मृत्यु पंजीकरण की आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करना होगा।
वेबसाइट में एंटर के तहत होम पेज में यूजर लॉगइन वाले सेक्शन में General Public Signup के विकल्प पर क्लिक करें।
अगले पेज में आवेदक को साइन अप करने के लिए फॉर्म में अपनी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
जैसे यूजर नेम, यूजर ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, इवेंट होने की तारीख
इसके बाद आवेदक को प्लेस ऑफ बर्थ के सेक्शन में अपना स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, सब डिस्ट्रिक्ट, गांव, रजिस्ट्रेशन यूनिट आदि भरना होगा।
सभी विवरण दर्ज करने के बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और रजिस्टर विकल्प पर क्लिक करना होगा।
रजिस्ट्रेशन सफल होने के बाद अगले पेज में आवेदक को USER ID, PASSWORD मिलेगा।
इसी यूजर आईडी और पासवर्ड के आधार पर यूजर लॉगइन के विकल्प में यूजर आईडी, पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा।

राज्यवार आयु प्रमाण पत्र ऑनलाइन लिंक
जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने के लिए सभी राज्यवार लिंक नीचे दी गई सूची में प्रदर्शित किया गया है आयु प्रमाण पत्र बनाने के लिए सभी नागरिक आसानी से अपने राज्य के आधार पर लिंक का चयन करके जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑफलाइन माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं?
ऑफलाइन माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदक को अपने क्षेत्र के निकटतम राजस्व विभाग के तहसील, नगर निगम कार्यालय में जाना होगा।
कार्यालय जाने के बाद वहां आवेदन करने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेना होगा।
फॉर्म प्राप्त करने के बाद फॉर्म में दी गई जानकारी को सावधानीपूर्वक भरना होता है।
जैसे कि आवेदक का नाम, जन्म स्थान, जन्म समय, माता-पिता का नाम, जिला, राज्य, पता संबंधित जानकारी आदि।

जन्म प्रमाण पत्र से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें
जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने से पहले आपको इन महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना होगा उसके बाद आप जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करें-
हर राज्य की वेबसाइट पर जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की अलग-अलग प्रक्रिया होती है, इसलिए आपको अपने राज्य के अनुसार प्रक्रिया जानने के बाद ही आवेदन करना होगा।
जन्म प्रमाण पत्र मुफ्त में नहीं बनाया जाता, इसे बनाने में काफी मेहनत लगती है।
जन्म प्रमाण पत्र बनवाते समय आपको सभी विवरण सावधानीपूर्वक भरने होते हैं।

WhatsApp Channel satta king Follow Now
WhatsApp Group  satta king Join Now

Leave a Comment