Ruk Jana Nahi Result 2024: अगर आपने दिया है रुक जाना नहीं का एग्जाम तो आ गया है इसका रिजल्ट अभी करे चेक

अगर आप मध्य प्रदेश राज्य के छात्र हैं तो आपको पता होगा कि हर साल मध्य प्रदेश राज्य में एमपीएसओएस द्वारा रुक जाना नहीं परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जैसा कि हर साल 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले कुछ छात्र फेल हो जाते हैं या किसी कारणवश परीक्षा में शामिल नहीं हो पाते हैं। ऐसे में इन छात्रों के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने रुक जाना नहीं योजना चलाई है, जिसके जरिए छात्र किसी भी कारण से फेल होने पर परीक्षा दे सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी 10वीं या 12वीं में फेल हो गए हैं और आपने रुक जाना नहीं योजना के तहत परीक्षा दी थी और अब आप अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम रुक जाना नहीं रिजल्ट चेक करेंगे. . अगर हमें इससे जुड़ी पूरी जानकारी पता है तो आइए अब इस रिजल्ट से जुड़ी जानकारी जानना शुरू करते हैं:-

रुक जाना नहीं रिजल्ट 2023

रुक जाना नहीं योजना के तहत साल में दो बार परीक्षा आयोजित की जाती है। पहली परीक्षा जून के महीने में और दूसरी परीक्षा दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। वर्ष 2016 से यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित है। ऐसे में यदि आप 10वीं या 12वीं कक्षा के छात्र हैं और आप परीक्षा में फेल हो गए हैं और आपने इस योजना के तहत परीक्षा दी थी और आप परीक्षा का परिणाम देखना चाहते हैं।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Follow Now) Follow Now

तो आप परीक्षा का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट www.mpsos.nic.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। हर साल परीक्षा समाप्त होने के बाद एक या दो महीने के भीतर परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाता है। लेकिन अगर हम इस साल के परीक्षा परिणाम की बात करें तो मीडिया पर उपलब्ध जानकारी से पता चला है कि इस परीक्षा का परिणाम जुलाई के अंत तक घोषित किया जाएगा, जिसके बाद आप अपना परिणाम घर बैठे ऑनलाइन देख सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। जांच कर सकेंगे.

रुक जाना नहीं रिजल्ट 2023 कब आएगा?

मध्य प्रदेश राज्य ओपन स्कूल भोपाल रुक जाना नहीं कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को लेकर कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है कि रिजल्ट किस तारीख को जारी किया जाएगा, लेकिन मीडिया पर उपलब्ध जानकारी से पता चला है कि रिजल्ट जुलाई महीने में जारी किया जाएगा. आखिरी तक जारी किया जाएगा. जैसे ही रिजल्ट जारी होगा उसके बाद आप मध्य प्रदेश स्टेट ओपन स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपना रिजल्ट चेक और डाउनलोड कर सकेंगे।

रुक जाना नहीं रिजल्ट 2023 से जुड़ी अन्य जानकारी

जैसा कि आप जानते होंगे कि रुक ​​जाना नहीं कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 24 जून तक खत्म हो गई थीं और वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 30 जून तक खत्म हो गई थीं, इसलिए इन परीक्षाओं में भाग लेने वाले छात्र नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। जल्द ही ये छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. ऐसे छात्र जो 10वीं और 12वीं कक्षा में फेल हो जाते हैं।

एमपी बोर्ड रुक जाना नहीं, रिजल्ट कैसे चेक करें?

एमपी बोर्ड रुक जाना नहीं का रिजल्ट चेक करने के लिए नीचे दिए गए प्रोसेस के स्टेप्स को फॉलो करके एमपी बोर्ड रुक जाना नहीं का रिजल्ट आसानी से चेक किया जा सकता है, स्टेप्स इस प्रकार हैं।

एमपी बोर्ड रुक जाना नहीं रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले छात्र को पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब इसके बाद होम पेज पर रिजल्ट का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
अब आपको 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट का विकल्प दिखाई देगा तो आपको उस पर क्लिक करना होगा।
अब यहां आपसे जानकारी मांगी जाएगी जिसमें आपको परीक्षा का चयन करना होगा और अपनी कक्षा का रोल नंबर दर्ज करना होगा और फिर लॉगिन विकल्प पर क्लिक करना होगा।
आप जिस कक्षा का रिजल्ट देखना चाहते हैं वह स्क्रीन पर आ जाएगा, जिसे आप डाउनलोड भी कर पाएंगे।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Follow Now) Follow Now

Leave a Comment