Ladli Bahna Yojana New Update: लाडली बहना योजना की पात्र महिलाओं की सूची देखें, अगर नाम सूची में नहीं है तो पैसे खाते में आने के लिए यह करें।

Ladli Bahna Yojana New Update Today : लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) की पात्र महिलाओं की सूची सरकार द्वारा सार्वजनिक कर दी गई है और अब कोई भी लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) की सूची देख सकता है। लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) के लिए 8 मार्च से 30 अप्रैल तक ऑनलाइन फॉर्म भरे जा सकते हैं। 22 अप्रैल तक, लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) के पोर्टल पर 1 करोड़ आवेदन फॉर्म भरे जा चुके हैं। अब महिलाओं को यह समस्या है कि उनका फॉर्म रिजेक्ट न हो जाए। हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिससे आपका फॉर्म रिजेक्ट नहीं होगा।

जैसा कि आप जानते हैं कि सरकार द्वारा योजना शुरू होने से पहले ही घोषणा की गई थी कि लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) में एक करोड़ महिलाओं को ही लाभ दिया जाएगा। लेकिन अब महिलाओं के लिए एक बड़ी समस्या उत्पन्न हो गई है कि सरकार ने लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) में सिर्फ एक करोड़ महिलाओं के ही आवेदन फॉर्म भरने की बात कही थी। लेकिन 22 मार्च को ही एक करोड़ 5 लाख आवेदन फॉर्म पोर्टल पर दर्ज किए गए थे जबकि योजना में लक्ष्य की १ करोड़ महिलाओं का था। इसलिए कुछ महिलाओं के आवेदन रिजेक्ट हो सकते हैं, इसके बारे में जान लें।

इसे भी पढ़े: Ladli Behna Yojana: कही आपके फार्म में तो नहीं गलती ,ऐसे कर सकते है चेक

सरकार ने लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) की शुरुआत में ही कई नियमों के बारे में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान बता चुके हैं कि सरकार लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) की शुरुआत क्यों कर रही है और इस योजना की आवश्यकता क्यों सरकार को महसूस होती है। इसके पीछे बड़ा कारण हो सकता है। सरकार ने लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) में आवेदन फॉर्म भरने के लिए कई नियम और शर्तें बताई हैं जिनका पालन करने के बाद ही महिलाएं लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) में आवेदन फॉर्म भर पाएँगी।

Ladli Bahna Yojana पात्र महिलाओ की लिस्ट

Ladli Bahna Yojana

लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) की पात्र महिलाओं की सूची में नाम देखने के लिए आपको लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जब आप वेबसाइट पर जाएंगे तो आपके सामने कई विकल्प मिलेंगे। आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन फॉर्म विकल्प पर क्लिक करें।

इसके बाद, तीन विकल्पों में से चुनें। आप उस विकल्प पर क्लिक करें जिसमें नाम देखना चाहते हैं। वहाँ आपको पात्र आवेदनों की संख्या, पेंडिंग आवेदन फॉर्म और आपात फॉर्म (रिजेक्ट फॉर्म) का विकल्प मिलेगा। उस विकल्प पर क्लिक करें जिसमें आप अपना नाम देखना चाहते हैं।

इसे भी पढ़े: MP Ladli Bahna Yojna लाडली बहना योजना का मेसेज अब आयेगा व्हाट्सएप पर, जान ले क्या है व्हाट्सएप नंबर

अब आप अपनी सूची देख सकते हैं। आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं और पोर्टल पर भी पढ़ सकते हैं। लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, आप हमें कमेंट में अपना प्रश्न लिख सकते हैं।

लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) रिजेक्ट होने की आपत्ती कैसे दर्ज करे

लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) में आपत्ति दर्ज करने के लिए आपको लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहाँ आपको “आपात्र फॉर्म” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। फिर आपको एक फॉर्म भरना होगा जिसमें आपको अपनी आपत्ति का कारण बताना होगा और साथ ही अपने नाम, पता और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी। आप इस फॉर्म को भरकर ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) में आपका आवेदन रिजेक्ट होने पर, आप अपनी आपत्ति या शिकायत दर्ज करने के लिए ग्राम सचिव या वार्ड पार्षद से संपर्क कर सकते हैं। उन्हें लिखित रूप में आपत्ति पत्र संबंधित अधिकारी को देना होगा। इस पत्र में आपको अपने नाम, पता, आवेदन करने की तिथि, आवेदन संख्या और आपके द्वारा रिजेक्ट होने का कारण विस्तार से लिखना होगा। इसके अलावा, आप इस आपत्ति पत्र में अपनी अनुशंसा भी लिख सकते हैं। इस पत्र को संबंधित अधिकारी तक पहुंचाने के लिए, आप लिखित रूप में पत्र भेज सकते हैं या ऑनलाइन भी दर्ज कर सकते हैं।

महिला जब लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) के फॉर्म में रिजेक्ट हो जाती है, तो वह अपनी आपत्ती ग्राम सचिव व नोडल अधिकारी को लिखित में दे सकती है। उन्हें लिखित रूप से अपनी शिकायत (आपत्ती) दर्ज करनी होगी। संबंधित अधिकारी लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) के पोर्टल पर आपत्ती केंद्र पर इस आपत्ती को दर्ज करेंगे।

दूसरा तरीका है कि जिन महिलाओं के लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) के फॉर्म रिजेक्ट हो गए हैं, वे CM Helpline Number 181 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकती हैं। इससे उन्हें अपनी आपत्ती दर्ज करने का एक आसान तरीका मिल जाएगा।

लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) में आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 30 अप्रैल 2023 है और ऐसे में जिन महिलाओं ने अभी तक योजना के लिए आवेदन फॉर्म नहीं भरा है, उन्हें ध्यान देना चाहिए कि यदि वे समय सीमा के अंदर अपना आवेदन नहीं भरती हैं तो उन्हें बाद में अगले अवसर का मौका नहीं मिलेगा। अब यह समझना जरूरी है कि जो लक्ष्य सरकार ने लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) के लिए रखा था, उससे करीब 25 लाख आवेदन फॉर्म पोर्टल पर पहले से ही दर्ज हो चुके हैं, इसलिए अब जिन महिलाओं ने अभी तक आवेदन फॉर्म नहीं भरा है, वे योजना के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए।

यदि आप लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) की आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना होगा। यहाँ आपको लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) में आवेदन फॉर्म भरने से लेकर आपत्ति संबंधी जानकारी और अन्य सभी जानकारियाँ इस वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी। आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट में अपनी राय दें और यदि आपके मन में लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojna) से संबंधित कोई प्रश्न हो तो आप अपना प्रश्न कमेंट में पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्न का जल्द से जल्द उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment