LPG Gas Price Today: सरकार ने गैस सिलेंडर की कीमत की कम, अब से इतने में मिलेगा सबको एलपीजी गैस सिलेंडर

LPG Gas Price Today: उज्जवला स्कीम में गरीब परिवार की महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किया जाता है। बीपीएल परिवारों में एक महिला के नाम पर एक कनेक्शन दिया जाता है। एलपीजी (LPG) घरेलू गैस की कीमतें ने उपभोक्ता के आर्थिक रूप से कमजोर कर दिया है। अभी तक यह पुष्टि नहीं की गई है कि गैस का दाम कब तक बढ़ेगा। देखा जाता है कि सभी घरों में रसोई में एलपीजी सिलेंडरों पर निर्भरता बढ़ गई है।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Follow Now) Follow Now

एलपीजी सिलेंडर के बिना लोगों को गुजारा मुश्किल हो गया है, क्योंकि दिन-प्रतिदिन एलपीजी गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है। इस पोस्ट के माध्यम से हम इससे संबंधित सभी जानकारी को आपके साथ साझा करने का प्रयास कर रहे हैं। एलपीजी सिलेंडरों की कीमत अब ₹1100 की सीमा को पार कर चुकी है। इतनी महंगाई के कारण उपभोक्ताओं को गैस लेने में बहुत मुश्किल हो गई है। इस आर्टिकल में पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

मार्च का महीना शुरू हो चुका है और महीने की शुरुआत में ही आम लोगों को झटका लगा है। होली के ठीक पहले घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत महंगी हो गई है। दरअसल, घरेलू LPG सिलेंडर और कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में बड़ी वृद्धि 1 मार्च को की गई है। आठ महीने के बाद घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है, जबकि कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम 350 रुपये बढ़ गए हैं। यहां चर्चा करें कि 6 जुलाई 2022 के बाद से ही घरेलू LPG सिलेंडर के दाम स्थिर थे। इस बढ़ोतरी के बाद आम जनता को होली के पहले महंगाई का झटका लगा है।

अब से इतने में मिलेगा गैस सिलेंडर

घर में उपयोग किए जाने वाले LPG गैस सिलेंडर की कीमत ₹1100 तक पहुंच गई है। देश में बढ़ती हुई महंगाई के कारण डीजल और पेट्रोल के दाम अभी बढ़ चुके हैं। इसी समस्या को देखते हुए हमारे देश की प्रसिद्ध और कंपनी Indian Oil ने 22 जून 2023 को इस नए LPG गैस सिलेंडर के दाम में गिरावट की घोषणा की है। इससे पहले 1 जून को 19 किलो के सिलेंडर की कीमत में 135 रुपये की कटौती हुई थी। साथ ही मई में देशी LPG गैस सिलेंडर की कीमत को दो बार बढ़ाया गया था। LPG सिलेंडर की कीमत की रफ्तार 7 मई को 50 रुपये बढ़ा दी गई थी और 19 मई को 3.50 रुपये का विस्तार किया गया। LPG के नए दाम के अनुसार 200 रुपये का प्रायोजन मिलेगा।

सिलेंडर पर ₹200 सब्सिडी

घरेलू रसोई गैस की लागत का कोई समायोजन नहीं किया गया है, हालांकि, कुछ दिन पहले, आम लोगों को एक बड़ी मदद देते हुए, सार्वजनिक प्राधिकरण ने उज्ज्वला साजिश के तहत प्रत्येक कक्ष के लिए 200 रुपये की गैस बंदोबस्ती की सूचना दी थी। सरकार ने आम जनता को राहत देते हुए गैस सिलेंडर में सब्सिडी देने का ऐलान किया।

LPG Gas Price Today: आज से ये होंगे गैस सिलेंडर के दाम, इतने में मिलेगा अब से सिलेंडर

इसके अंतर्गत सरकार ने तमाम लोगों को एक गैस चूल्हा और गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने का ऐलान किया है। इस चूल्हे को आप रात में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके अलावा इस चूल्हे को खरीदने और इसकी मेंटेनेंस में आपको कोई भी एक्स्ट्रा पैसा नहीं लगता है। आपको बता दें कि 22 जून को पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह के आधिकारिक आवास पर हो रहे एक कार्यक्रम के दौरान इस सौर ऊर्जा वाले चूल्हे का लॉन्च किया गया था।

LPG Gas Price Today

भारत के पेट्रोलियम मंत्री मिनिस्टर हरदेव सिंह ने कहा है कि पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी हटा दी गई है। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री मुक्ता योजना के तहत प्रति सिलेंडर ₹200 की सब्सिडी देने का ऐलान किया है। उन्होंने बताया है कि वर्तमान में एक गैस चूल्हे की कीमत 18,000 रुपए से लेकर 30,000 रुपए के करीब होती है।

लेकिन कुछ स्केल की अर्थव्यवस्था के आधार पर 2 से 3 लाख यूनिट के उत्पादन किया जाता है और इसमें कुछ सरकारी सहायता भी दी जाती है। यह चूल्हा रख-रखाव के बिना 10 साल चलता है और इसमें कोई बैटरी की आवश्यकता नहीं होती, जिसे बदलने की जरूरत पड़ती है। साथ ही, सोलर पैनल की उम्र 20 साल होती है।

LPG Gas Price By Goverment

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिल्ली में बताया है कि वर्तमान में विभिन्न स्थानों पर लेड सहित उच्च सोलर इंटेंसिटी चर्चा किए जा रहे हैं और इसके प्रोटोटाइप की टेस्टिंग भी जारी है। इसकी टेस्टिंग पूरी होने के बाद इसका वाणिज्यिक उत्पादन शुरू किया जाएगा। जैसा कि हम जानते हैं, आम लोगों को महंगाई के बढ़ते दबाव का सामना करना पड़ रहा है, और खाद्य पेयनीय वस्तुओं समेत महत्वपूर्ण सामग्री की कीमतें पहले से बहुत बढ़ रही हैं,

LPG Gas Price Today: ग्राहकों के लिए आयी बड़ी ख़ुशख़बरी, ये ख़बर सुन हो जाएगी सारी टेंशन दूर

जिससे एलपीजी सिलेंडर की सब्सिडी भी बढ़ रही है। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 3.50 पैसे की वृद्धि की गई है। नई दिल्ली और मुंबई में 14.2 किलो सिलेंडर की कीमत ₹10 से अधिक हो गई है। इस प्रकार, ₹200 की सब्सिडी द्वारा गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को महत्वपूर्ण राहत मिलती है।

दोस्तों, हमारी Website https://blog.hungryhost.in/ सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है, और ना ही इसका किसी सरकारी मंत्रालय से कोई सम्बंध है। यह ब्लॉग किसी व्यक्ति द्वारा संचालित किया जाता है। हम सभी प्रयास करते हैं कि हम सटीक जानकारी को अपने पाठकों तक पहुँचाएं। हालांकि, किसी भी गलती की संभावना को नकारा नहीं जा सकता। हर आर्टिकल में हम आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी प्रदान करते हैं। हम सुझाव देते हैं कि आप लेख पढ़ते समय साथ-साथ आधिकारिक वेबसाइट से भी जानकारी प्राप्त करें। यदि किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है, तो कृपया हमें सूचित करें।
Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Follow Now) Follow Now

Leave a Comment