मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, देश के कई राज्यों में होगी भीषण बारिश सभी राज्य के नाम यहाँ देखे

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, देश के कई राज्यों में होगी भीषण बारिश सभी राज्य के नाम यहाँ देखे

जब अरब सागर में एक कमजोर चक्रवात उठता है, तो मानसून अपनी पूरी गति से आगे बढ़ रहा है। चक्रवात के कारण, मानसून जगह जगह रुक रहा है और देश के कई राज्यों में तेजी से बढ़ रहा है। झारखंड राज्य सहित कई अन्य राज्यों में मानसून ने पहली बार आवाज दी है। महाराष्ट्र, गोवा, तमिलनाडु, कर्णाटक राज्यों में मानसून ने पहले ही आक्रमण कर लिया है और आने वाले दो-तीन दिनों में झारखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश राज्यों में मानसून आक्रमण कर सकता है। प्री-मानसून क्रियाएँ भी जारी हैं।

WhatsApp Channel satta king Follow Now
WhatsApp Group  satta king Join Now
Telegram Group satta king Join Now

mansoon in india
mansoon in india

झारखण्ड में हुई बारिश

झारखंड राज्य में प्री-मानसून के दौरान, मंगलवार को कई इलाकों में लोगों को गर्मी से राहत मिली। मानसून के आने से पहले ही प्री-मानसून की गतिविधियाँ देखी गईं और तेज बारिश ने लोगों को गर्मी से बड़ी राहत दी। राजधानी रांची और आसपास के क्षेत्रों में बुधवार से ही बारिश जारी है और मौसम सुहावना हो चुका है। तापमान में भी काफी कमी दर्ज की जा चुकी है।

राजस्थान में हुई बारिश

राजस्थान राज्य में मानसून से पहले ही जबरदस्त बारिश हुई है। चक्रवात के कारण राजस्थान में मानसून के आने से पहले ही काफी अधिक वर्षा हुई है। सोमवार और मंगलवार को राजस्थान के कई इलाकों में तेज बारिश हुई थी। राजस्थान में अब तक जालोर में 1858%, पाली में 1322% और प्रदेश में 220% अधिक वर्षा हुई है। राजस्थान राज्य में जुलाई महीने का कोटा पूरा हो चुका है।

उत्तरप्रदेश में हुई बारिश

उत्तर प्रदेश में मौसम के संबंध में, उत्तर प्रदेश मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए आगामी सात दिनों के लिए बारिश के लिए चेतावनी जारी की है। इसके अलावा, चक्रवात के प्रभाव से राज्य में कई स्थानों पर बारिश की शुरुआत हो गई है। लखनऊ के आंचलिक मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश बताते हैं कि चक्रवात के प्रभाव से मौसम में परिवर्तन हुआ है और आगामी सात दिनों तक अमेठी, कौशाम्बी, प्रयागराज, जौनपुर, जालौन, मिर्जापुर, सोनभद्र, बलिया और अन्य कई जिलों में तेज बारिश की संभावना है।

इसके अलावा, बिहार राज्य में मानसून ने 12 जून को ही प्रवेश कर लिया था, लेकिन बारिश की गतिविधियाँ कम दिखाई दीं। आगामी दो दिनों के लिए बिहार के कई जिलों में तेज बारिश की संभावना है। दिल्ली और हरियाणा राज्यों में मानसून 30 जून तक दस्तक दे सकता है।

WhatsApp Channel satta king Follow Now
WhatsApp Group  satta king Join Now
Telegram Group satta king Join Now

Leave a Comment