Pan Card kaise banaye (पैन कार्ड कैसे बनाये) – 2024

Pan Card kaise banaye – नमस्कार दोस्तों आपका हमारे एक और नए पोस्ट में स्वागत है जहा आज इस पोस्ट के माध्यम से हम Pan Card kaise banaye के बारे में बताने जा रहे है जहा यदि आप ने भी अभी तक आपका पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो आज इस पोस्ट के माध्यम से आप अपना पैन कार्ड बनवा पाएंगे और इस पोस्ट में मेने आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके बताये है जिससे की आप को दोनों तरफ से समझ आ जायेगा की आप आखिर आपका पैन कार्ड किस तरह से बनवा पाएंगे।

आज के समय में यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है तब मेरी सलाह यही रहेगी की आपको अपना पैन कार्ड बनवा लेना चाहिए जिससे की आप को आगे जब भी पैन कार्ड की जरुरत रहे है तब आप अपना पैन कार्ड होने की वजह से उसका उपयोग कर पाए और आपको किसी भी जगह पर पैन कार्ड की वजह से शर्मिंदा न होना पड़े और आज के समय में यदि हमारे पास सारे दस्तावेज होते है तो हमारे सभी काम दस्तावेजों के आधार पर हो जाते है

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Follow Now) Follow Now

और इसी बिच यदि कोई एक भी दस्तावेज हमारे पास नहीं होता है तब हमारा काम रुक जा ता है और हमें फिर उस दस्तावेज को बनवाना पड़ता है उसके बाद हमारा वह काम होता है इसीलिए आप सबसे पहले अपना पैन कार्ड बनवा ले जिससे आगे आपको भविष्य में किसी भी तरह की कोई समस्या न आने पाए।

Pan Card Kaise Banaye

pan card kaise banaye
Pan Card Kaise Banaye

हमने यहाँ इस पोस्ट के माध्यम से नीचे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके बताये जिनमे से आप किसी भी तरीके को अपनाकर अपने पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। तो चलिए जानते है आखिर किस तरह से पैन कार्ड बनाने के लिए किया जाता है।

पैन कार्ड बनवाने के लिए आपके पास दूसरे महत्वपूर्ण दस्तावेज भी होना चाहिए जिनकी लिस्ट नीचे दी हुई है यहाँ पर इन्ही सभी दस्तावेजों के आधार पर आपका पैन कार्ड को बनाया जाता है।

वोटर कार्ड या वोटर आई दी
जन्म प्रमाण पत्र
आधार कार्ड

इसके अलावा पैन कार्ड बनाने का तरीका हमने नीचे बताया है जहा से आप एक एक स्टेप को फॉलो करके जान सकते है की आखिर किस तरह से पैन कार्ड के लिए आवेदन किया जाता है।

पैन कार्ड कैसे बनाये – सभी स्टेप्स को अच्छे से पढ़े और फॉलो करे

image 5

यदि आपके पास सभी दस्ताव हो जाते है तब आप नीचे दी हुई सभी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

  • सबसे पहले NSDL आधिकारिक वेबसाइट पर जाए जहा आपके ऊपर इमेज में दिखाई दे रहा है ऐसा पेज दिखाई देगा।
  • पहला फील्ड AO Code है जिसे आप यहां खोज सकते हैं। आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के हेल्पलाइन नंबर 18001801961 पर कॉल करके अपने AO code के बारे में जान सकते हैं।
  • name, gender, address जैसे फील्ड को भरने में आपको परेशानी नहीं आनी चाहिए। हां, जिन-जिन डॉक्यूमेंट को आप सब्मिट करने वाले हैं उन्हें चुनते वक्त खास ख्याल रखें। आप प्वाइंट 15 पर बने ड्रॉप डाउन मेन्यू में फॉर्म चुन सकते हैं।

और पोस्ट के अंत में

मुझे उम्मीद है आज मेरेद्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी जहा मेने इस पोस्ट के माध्यम से आपको Pan Card kaise banaye के बारे में जानकारी दी है और इसी के साथ यदि आपका इस पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का कोई सवाल है या फिर सुझाव है तब आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते है जहा आपके सभी कमेंट के जवाब हम अगले दिन देंगे जिन्हे वापस आप इसी पोस्ट के नीचे देखकर पढ़ सकते है।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Follow Now) Follow Now

Leave a Comment