Ayushman Card Yojana: आयुष्मान योजना क्या है और इसके क्या फायदे हैं? यदि आप जानते हैं तो आपको लाभ होगा

Ayushman Card Yojana: आप ये तो जानते हे होंगे की हमारे देश में हर साल ऐसी नई-नई योजनाएं शुरू की जाती हैं, जिनका लाभ न केवल शहरों में रहने वाले लोगों को बल्कि दूर-दराज के गांवों में रहने वाले लोगों को भी मिलता है। जबकि सरकार द्वारा पहले से चल रही लाभकारी एवं कल्याणकारी योजनाओं में सुधार के लिए उचित कदम उठाए जा रहे हैं। जैसे- आयुष्मान भारत योजना, जिसका नाम बदलकर अब ‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मुख्यमंत्री योजना’ कर दिया गया है। बड़ी संख्या में लोग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं, लेकिन अभी भी ऐसे लोग हैं जिन्हें इस योजना के बारे में जानकारी नहीं है। ऐसे में वह लाभ से वंचित है। तो आइए बिना देर किए हुए योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं। आगे की स्लाइड्स में आप इसके बारे में जान सकते हैं…

क्या है योजना और क्या है फायदा
आपको बता दे की इस आयुष्मान योजना के तहत पात्र लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं निःशुल्क प्रदान की जाती हैं। इसमें पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं, जिनकी मदद से कार्डधारक पैनलबद्ध अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं। आवेदन करने से पहले बस अपनी योग्यता की जांच करें।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Follow Now) Follow Now

ऐसे करें पात्रता की जांच
अगर आप चेक करना चाहते हैं कि आपका आयुष्मान कार्ड बन सकता है या नहीं तो इसके लिए पात्रता जांचनी होगी।
पात्रता की जांच करने के लिए, आपको योजना के आधिकारिक पोर्टल https://pmjay.gov.in/ पर जाना होगा
फिर आपको वेबसाइट पर दिख रहे ‘एम आई एलिजिबल’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
अब आपके मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी आएगा, जिसे आपको यहां दर्ज करना होगा
इसके बाद आप देखेंगे कि आपके पास दो विकल्प हैं
जहां पहले में आपको अपना राज्य चुनना है तो दूसरे में आपको मोबाइल नंबर और राशन कार्ड नंबर से सर्च करना है।
इसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आप आयुष्मान कार्ड पाने के योग्य हैं या नहीं।

आयुष्मान भारत योजना 2023 रजिस्ट्रेशन
भारत सरकार समय-समय पर कई ऐसी योजनाएं शुरू करती रही है जिससे लोगों के जीवन में सुधार हो सके और उन सभी को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने एक ऐसी योजना शुरू की है जो गरीब और पिछड़े परिवारों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए आर्थिक रूप से स्वास्थ्य बीमा प्रदान करेगी। जिससे पांच लाख का बीमा होगा, जिसमें कम से कम 1350 बीमारियों का इलाज बिल्कुल मुफ्त होगा। आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ राज्य के बीजापुर जिले से 14 अप्रैल 2018 को भीमराव अंबेडकर के जन्म दिवस पर हुई थी और उसके बाद पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस 25 सितंबर 2018 को पूरे भारत में लागू की गई। यह योजना केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्रशासित है।

आयुष्मान भारत योजना 2023
आयुष्मान भारत योजना या जन आयोग योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को सालाना पांच लाख का बीमा दिया जाएगा, जिससे वे 05 लाख रुपये तक की 1350 बीमारियों का इलाज मुफ्त करा सकेंगे। आज हम इस लेख से संबंधित सभी जानकारी आपके सामने रखेंगे, जिसमें आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता, लाभार्थी सूची और इसके लिए आवेदन कैसे करें? आदि के बारे में जानकारी इस लेख में प्राप्त करें। जन आयोग योजना में कम से कम 10 करोड़ गरीब परिवारों को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है। आयुष्मान भारत योजना को एक और नाम से जाना जाता है जो है “प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना”। इस योजना के तहत सरकारी अस्पताल और निजी अस्पताल (पैनल) में होने वाले खर्च को केंद्र सरकार वहन करेगी।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Follow Now) Follow Now

Leave a Comment