LPG Gas Price Today: ग्राहकों के लिए आयी बड़ी ख़ुशख़बरी, ये ख़बर सुन हो जाएगी सारी टेंशन दूर

LPG Gas : इस बढ़ती महँगाई के बीच LPG गैस ग्राहकों के लिए एक बहुत ही बड़ी ख़ुशख़बरी सामने आयी है, अगर आप भी LPG ग्राहक हैं तो यह ख़बर आपके लिए बहुत ही ज़रूरी होने वाली है। जी हाँ आपको बता दें LPG कनेक्शन बालों के लिए देश में पिछले 9 सालों में रिकॉर्ड 17 करोड़ नए LPG कनेक्शन हो चुके हैं साथ ही LPG गैस ग्राहकों की संख्या दोगुनी होकर 31.26 करोड़ हो गई है। आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल 2014 में घरेलू एलपीजी ग्राहकों की संख्या 14.52 करोड़ थी, जो मार्च 2023 में बढ़कर 31.26 करोड़ हो गई.

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Follow Now) Follow Now

LPG Gas Price Today: अब गैस सिलेंडर लेना हुआ आसान

क्या आप जानते हैं कि LPG गैस उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ने का कारण एक मात्र प्रधानमंत्री योजना भी है। इस योजना के शुरू होने के बाद LPG की पहुँच 2016 में 62 फ़ीसदी से बढ़कर 2022 में 104 पॉइंट एक फ़ीसदी हो गई है, एक समय वो भी था जब नए LPG कनेक्शन लेने के लिए काफ़ी ज़्यादा इंतज़ार करना पड़ता था। इतनी आसानी से LPG की सुविधा नहीं मिलती थी लेकिन आप जब ग्राहक को ज़रूरत पड़ती है तब LPG सिलेंडर मिल जाता है इतना ही नहीं कई लोगों को तो एक ही दिन में LPG गैस सिलेंडर मिल जाता है।

पाँच किलो का सिलेंडर

क्या आप जानते हैं अब सरकारी बिक्रेताओं ने पाँच किलो वाला सिलेंडर भी लॉन्च कर दिया है, न कि जाने की आपको जिन लोगों को छोटा सिलेंडर चाहिए होता है चीन के ख़र्चे कम होते हैं उनके लिए यह पाँच किलो वाला सिलेंडर उपलब्ध कराया गया है। देखा जाए तो सरकार ने 1 मई 2016 को PMUY की शुरुआत की थी. इसका मकसद हर गरीब परिवार को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देना था. बता दें कि 30 जनवरी, 2023 तक इस योजना के तहत जारी किए गए कनेक्शनों की संख्या 9.58 करोड़ हो गई है।

वही आपको बता दे की इसके बाद सरकार ने बाकी लोगों को गैस कनेक्शन देने के लिए 10 अगस्त 2021 को पीएम उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत की। इसमें 1 करोड़ और लोगों को गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था। इसके बाद 31 जनवरी 2022 तक बड़ी संख्या में लोगों ने आवेदन किया और यह लक्ष्य हासिल कर लिया गया। इस

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Follow Now) Follow Now

Leave a Comment