Hamraaz App Login: आखिर कैसे डाउनलोड करे और यह कैसे काम करता है

Hamraaz App: इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Hamraaz Army App क्या है, Hamraaz आर्मी ऐप कैसे डाउनलोड करें और इसके बारे में सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी। Hamraaz आर्मी ऐप के बारे में और कुछ भी बताने से पहले हम आपको इसकी बुनियादी जानकारी देते हैं जैसे – यह ऐप भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा भारत के सैनिकों के लिए बनाया गया है।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Follow Now) Follow Now

इस ऐप की मदद से भारतीय सैनिक अपने मोबाइल से ही कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप इस ऐप के बारे में जानने में रुचि रखते हैं तो इस लेख में अंत तक हमारे साथ बने रहें। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Hamraaz ऐप से जुड़ी हर एक जानकारी मिल जाएगी।

Hamraaz App के बारे में संक्षिप्त जानकारी

हमराज़ मोबाइल ऐप भारतीय सेना के जवानों के लिए बनाई गई एक मोबाइल ऐप है। यह ऐप भारतीय सेना के सैनिकों को उनकी सेवा से संबंधित जानकारी, वेतन पर्चियाँ, सेवा पुस्तिका, अवकाश विवरण, पेंशन विवरण आदि प्रदान करने का काम करती है। इस ऐप का मुख्य उद्देश्य सैनिकों को डिजिटल तरीके से उनकी सेवा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करना है ताकि उन्हें अपनी वित्तीय और सेवा संबंधित गतिविधियों का ट्रैक रखने में मदद मिलती रहे।

Hamraaz App Login
Hamraaz App Login

इस ऐप में सैनिक अपने व्यक्तिगत विवरणों को अपडेट कर सकते हैं और उनके सेवा संबंधित दस्तावेज़ डिजिटल रूप में स्टोर होते हैं। इसके अलावा, ऐप के द्वारा वेतन पर्चियाँ, कर कटौती, बकाया, भत्ते, और अन्य वित्तीय विवरण भी प्राप्त किए जा सकते हैं।

हमराज़ ऐप को भारतीय सेना की सैनिकों के लिए ही डिज़ाइन किया गया है और इसका उपयोग सिर्फ उन्हीं लोगों द्वारा किया जा सकता है जो इस संगठन के सदस्य हैं। इस ऐप के द्वारा सैनिकों की जानकारी की सुरक्षा भी ध्यान में रखी गई है, ताकि किसी भी प्रकार का डेटा ब्रीच या सुरक्षा संकट नहीं हो।

मुझे याद है कि हमराज़ ऐप की जानकारी 2021 तक उपलब्ध थी, इसलिए मैं आपको तब तक की उप-टू-डेट जानकारी प्रदान कर सकता हूं। अगर आपको इस ऐप के बारे में नवीनतम अपडेट चाहिए तो आपको आधिकारिक स्रोतों या न्यूज़ पोर्टल्स से जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

Hamraaz App Features

हमराज़ ऐप कई महत्वपूर्ण फीचर्स प्रदान करती है जो भारतीय सेना के सैनिकों को उनकी सेवा से संबंधित जानकारी प्राप्त करने में मदद करते हैं। निम्नलिखित कुछ प्रमुख फीचर्स शामिल हैं:

  1. सेवा पुस्तिका डिजिटल फॉर्म: सैनिक अपनी सेवा पुस्तिका की डिजिटल कॉपी को ऐप के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं।
  2. वेतन पर्चियाँ: सैनिक अपनी मासिक वेतन पर्चियों को ऐप के माध्यम से देख सकते हैं, जिसमें वेतन, भत्ते, कटौतियाँ आदि शामिल होती हैं।
  3. अवकाश विवरण: ऐप के जरिए सैनिक अपने अवकाश विवरण को देख सकते हैं जैसे कि अवकाश की दिनों की जानकारी और उनकी उपलब्ध अवकाश के बारे में जानकारी।
  4. पेंशन विवरण: यह फीचर पेंशन के विवरण जैसे कि वित्तीय वर्ष, पेंशन राशि, कटौतियाँ आदि की जानकारी प्रदान करता है।
  5. पर्याप्त सुरक्षा: ऐप की सुरक्षा को मज़बूत बनाने के लिए उच्च स्तर की सुरक्षा उपायों का उपयोग किया जाता है ताकि सैनिकों की व्यक्तिगत जानकारी सुरक्षित रहे।
  6. पर्याप्त डेटा स्टोरेज: ऐप में सैनिकों की सेवा से संबंधित डेटा को सुरक्षित रूप से स्टोर किया जाता है ताकि वे अपनी जरूरत के अनुसार उसे एक्सेस कर सकें।
  7. स्वतंत्र अकाउंट सेटअप: सैनिक ऐप में खुद ही अपने अकाउंट की सेटअप कर सकते हैं, जिससे कि उन्हें अपनी जरूरतों के आधार पर जानकारी प्राप्त हो सके।

यह केवल कुछ प्रमुख फीचर्स हैं जो इस ऐप में उपलब्ध हैं। यह एक महत्वपूर्ण उपकरण है जो भारतीय सेना के सैनिकों को उनकी सेवा से संबंधित विभिन्न जानकारियों को प्राप्त करने में मदद करता है।

Hamraaz App Login कैसे डाउनलोड करे?

संगठन का नामरक्षा मंत्रालय
आवेदन का नामHamraaz App
नवीनतम संस्करण7.2, 7.1
वर्गभारतीय सेना के जवान
के लिए उपलब्ध हैएंड्रॉयड फोन
न्यूनतम. प्लेटफ़ॉर्म संस्करणनूगट 7.0
आखरी अपडेट2022-10-18 14:31:43.0
डाउनलोड44612893
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

Hamraaz आर्मी ऐप क्या है?

यह एक एंड्रॉइड-आधारित मोबाइल ऐप है जिसे विशेष रूप से भारतीय सेना के सेवारत सैनिकों के लिए और उनके मोबाइल फोन पर उनकी सेवा के संचार के लिए सेना कर्मियों (एडजुटेंट जनरल की शाखा (एमपी -8)) की तकनीकी टीम द्वारा विकसित किया गया है। संबंधित जानकारी का भुगतान करने के लिए विकसित किया गया।

भारतीय सेना के जवानों और अधिकारियों को मोबाइल फोन पर ही वेतन यानी भुगतान और अन्य सुविधाएं मिलती हैं। हालाँकि, इस ऐप का इस्तेमाल आम नागरिक नहीं कर सकते।

Hamraazmp8 Gov App Details

भाइयों अगर आपको हमराज आर्मी ऐप से लॉगिन, साइनअप और रजिस्ट्रेशन करने में दिक्कत आ रही है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप इस वेबसाइट hamraazmp8.gov.in से बिना एप्लीकेशन डाउनलोड किए ऑनलाइन लॉगिन, साइनअप और रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जी हां बहुत ही आसानी से आप बस Hamraaz वेबसाइट पर जाना होगा।

सबसे पहले आप Google Search में hamraazmp8.gov.in या apps.mgov.gov.in लिखें।

फिर आपको उस वेबसाइट में Hamraaz Web लिखा हुआ एंटर करना होगा। अन्यथा आप सीधे इस लिंक @hamraazmp8.gov.in से भी जा सकते हैं

हमराज वेतन पर्ची 2022 – hamraazmp8.gov.in [वेतन पर्ची]

भाइयों आपके सामने कुछ इस तरह का होम पेज खुलेगा तो आप बिना किसी परेशानी के लॉगिन, साइनअप, पेस्लिप या रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

भारतीय सेना Hamraaz ऐप नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें

  • अपना मोबाइल ब्राउज़र Chrome/Google Search खोलें.
  • फिर www.apps.mgov.gov.in सेराच लिखें।
  • इसके बाद आपको Captcha Code भरकर Hamraaz App 7.2 Version डाउनलोड करना होगा।
  • अगर आपका Hamraaz App Captcha Code से डाउनलोड नहीं हो रहा है तो आप QR Code को स्कैन करके भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आप हमराज डाउनलोड करें.
  • इंस्टॉल करें और रजिस्टर करें.

Hamraaz आर्मी ऐप कस्टमर केयर नंबर

ऐप पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए भारतीय सेना को ओटीपी मिलेगा। यदि आप Hamraaz ऐप से संपर्क करना चाहते हैं, तो इस Hamraaz आर्मी ऐप कस्टमर केयर मोबाइल नंबर 9560641424 (आधिकारिक ऐप सपोर्ट नंबर) का उपयोग करें। वैकल्पिक रूप से, आप Humraazmp8(At)Gmail(Dot)Com पर ईमेल कर सकते हैं। पर ईमेल कर सकते हैं

Hamraaz आर्मी ऐप खोलें और पेस्लिप 2022 डाउनलोड करें

दोस्तों आप कैसे Hamraaz App से Payslip डाउनलोड और ओपन कर सकते हैं। Hamraaz आर्मी पेस्लिप डाउनलोड करने के दो तरीके बताएं और आप इसे ओपन कर सकते हैं। तो अब आपको कुछ स्टेप टेलगे को फॉलो करना होगा, और आपकी आर्मी पेस्लिप डाउनलोड और ओपन होगी।

दोस्तों सबसे पहले आपको Google Search में Hamraaz aap लिखना होगा अन्यथा आप इस लिंक के माध्यम से सीधे Hamraaz आर्मी ऐप की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। https://hamraazmp8.gov.in/

Hamraaz आर्मी ऐप 2022 में पेस्लिप कैसे खोलें और डाउनलोड करें

दोस्तों, जैसा कि आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं – मैंने आपके लिए फोटो के माध्यम से समझने की कोशिश की है, सबसे पहले आपको यूजरनेम और पासवर्ड डालना होगा, उसके बाद आपको एक बॉक्स दिखाई देगा, उस बॉक्स में Enter Captcha Code लिखें। यह नंबर और अक्षर में लिखा होगा, आपको इसे लिखना है. इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक करके Hamraaz आर्मी एप्लीकेशन पर आना होगा।

Hamraaz आर्मी ऐप 2022 में पेस्लिप कैसे खोलें और डाउनलोड करें

दोस्तों फिर आपको ऊपर एक और फोटो दिख रही होगी उसमें Click Here for Menu लिखा हुआ है आपको उस पर क्लिक करना है। और आपके सामने लिस्ट खुल जाएगी जैसा कि आप फोटो में देख सकते हैं।

आपको सूची में Payslip/Form 16 दिख रहा होगा, आपको उस पर क्लिक करना है और आपको पता चल जाएगा कि आगे की प्रक्रिया कैसे करनी है, आप लेख में बने रहे।

Hamraaz आर्मी ऐप 2022 में पेस्लिप कैसे खोलें और डाउनलोड करें

दोस्तों, जैसा कि आप देख सकते हैं, जब आप Payslip/Form 16 पर क्लिक करेंगे तो ठीक आपके सामने ऊपर फोटो में जैसा पेज खुलेगा। जानिए उसके बाद आपको क्या करना है.

सबसे पहले आपको महीना चुनना होगा कि आपको किस महीने की पे स्लिप खोलनी है और डाउनलोड करनी है। फिर साइड में लिखा है डाउनलोड पे स्लिप, आपको उस पर क्लिक करके अपना पे स्लिप डाउनलोड करके ओपन करना है।

क्या मैं Hamraaz आर्मी ऐप का पासवर्ड भूल गया हूँ? 

भाइयों अगर आप Hamraaz आर्मी ऐप का पासवर्ड भूल गए हैं तो आपको बस कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे और आपका Hamraaz ऐप का पासवर्ड भूल जाएगा।

  • अपना मोबाइल ब्राउज़र Chrome/Google Search खोलें.
  • फिर www.hamraazmp8.gov.in लिखें और सर्च करें।
  • फिर आपको होम पेज पर हरे रंग में ‘फॉरगॉट पासवर्ड’ लिखा हुआ दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • फिर आपको कैपिटल लेटर में पैन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  • फिर आपको कैप्चा कोड भरना होगा।
  • इसके बाद आपसे सिक्योरिटी आंसर की पूछी जाएगी जिसे रजिस्ट्रेशन करते समय भरना होगा।
  • सिक्योरिटी आंसर की भरने के बाद आपको एक नया पासवर्ड बनाना होगा.
  • इसके बाद आपका पासवर्ड सफलतापूर्वक बन जाएगा।

Hamraaz आर्मी ऐप का पासवर्ड कैसे बनाएं?

भाइयों Hamraaz ऐप में रजिस्ट्रेशन करते समय पासवर्ड कैसे भरें इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी।

  • सबसे पहले आपको कम से कम एक कैपिटल लेटर (ए, बी, सी, डी…) डालना होगा।
  • इसके बाद आपको एक छोटा अक्षर (ए, बी, सी, डी…) दर्ज करना होगा।
  • फिर आपको वन न्यूमेरिक वैल्यू (1, 2, 3, 4…) दर्ज करना होगा।
  • फिर आपको एक विशेष चरित्र की आवश्यकता है (#, $…)
  • पासवर्ड फॉर्मेट – ROHITkumar99# / rohitKUMAR@123

डिस्क्लेमर – इसके बाद ही आपका सिक्योर पासवर्ड बन जाएगा और अगर आपको Hamraaz App से जुड़ी किसी भी तरह की कोई समस्या है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में अपनी समस्या बता सकते हैं, आपकी समस्या का जल्द से जल्द समाधान किया जाएगा।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Follow Now) Follow Now

Leave a Comment