Ladli Bahana Yojna ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, पचत्तर लाख से अधिक महिलाओं ने किये आवेदन और मिलेंगे प्रतिमाह 1000 रुपए।

Ladli Bahana Yojna :लाडली बहन योजना की लोकप्रियता राज्य की महिलाओं में बढ़ती जा रही है। इस योजना के आवेदन फॉर्म हाल ही में शुरू हुए हैं और इसके लिए सारे रिकॉर्ड तोड़े गए हैं। इस योजना में सबसे अधिक आवेदन इतने कम समय में आने के कारण किसी भी अन्य योजना से भी कम नहीं हैं। योजना की लॉन्चिंग के साथ ही पंजीकरण के लिए आवेदन भरने शुरू हो गए थे।

बताया जाता है कि इस लाडली बहन योजना के 75 लाख महिलाओं ने मात्र 16 से 17 दिनों में आवेदन फॉर्म भर चुके हैं। इससे स्पष्ट होता है कि योजना सफल होने की संभावना बहुत ज्यादा है। राज्य की महिलाएं इस योजना को सफल बनाने के लिए शिवराज सिंह चौहान को बधाई दे रही हैं। यूएसी योजना में पंजीयन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है जबकि लाडली बहन योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरने के लिए 15 दिन बचे हुए हैं।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Follow Now) Follow Now

30 अप्रैल तक लाडली बहन योजना के तहत करीब सवा करोड़ से ज्यादा आवेदन फॉर्म प्राप्त होने का अनुमान लगाया जा रहा है, जो इस योजना की उचितता और लोकप्रियता को दर्शाते हुए है।

कितने फार्म अब तक भरे गए

image 15
ladli bahana yojna

लाडली बहन योजना में आवेदन फॉर्म भरने वाली महिलाओं की संख्या बढ़ती ही जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस योजना में 75 लाख आवेदन भरे जा चुके हैं और आवेदन फॉर्म भरने का सिलसिला जारी है। अनुमान लगाया जा रहा है कि आवेदन फॉर्म भरने की यही रफ्तार बनी रही तो इस योजना में सबसे अधिक आवेदन सवा करोड़ के आसपास आवेदन प्राप्त हो सकते हैं। अभी इस योजना में आवेदन के लिए 15 दिन शेष बचे हैं।

आखिर क्या है लाडली बहाना योजना

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने 25 मार्च 2023 को इस योजना के आवेदन फॉर्म भरने की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपये दिए जाने की घोषणा शिवराज सिंह जी ने की थी। इसी तरह, एक वर्ष में 12 हजार महिलाओं के बैंक खाते में धनराशि जमा की जाएगी। इस योजना से महिलाएं 5 साल तक लाभ उठा सकती हैं।

जो महिलाएं लाडली बहन योजना का लाभ उठाना चाहती हैं, उन्हें इस योजना में पंजीयन कराने के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन फॉर्म क्षेत्र की ग्राम पंचायत, वार्ड में कैंप स्थल पर उपलब्ध है। वहां से महिलाएं आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकती हैं। आवेदन फॉर्म को भरकर उसमें मांगे गए दस्तावेजों को उसके साथ अटैच करके लगाना होगा। लाडली बहन योजना फॉर्म का सत्यापन होने के बाद, पात्र महिला की बैंक खाता में ₹1000 प्रति माह जमा किया जाएगा। इसी तरह इस योजना में पंजीकृत महिलाओं के बैंक खाते में 12 महीने में 12,000 रुपये पहुंचेंगे।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Follow Now) Follow Now

Leave a Comment