PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की अगली किस्त पाने के लिए करना होगा ये जरुरी काम,वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में 13 किस्त भेजी जा चुकी है। किसान 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी इस किस्त का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको एक काम जरूर करना चाहिए। अन्यथा अगली किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं।सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जरिए किसानों को लाभ दे रही है। इसी बीच खबर आई है कि पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों को सरकार दोगुना फायदा देने जा रही है। वैसे तो सरकार किसानों के खाते में 2000 रुपये भेजती है, लेकिन अब 4000 रुपये भेजेगी. यानी इस बार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जरिए किसानों को पूरे 4000 रुपए मिलेंगे।

अगर यह काम नहीं हुआ तो आप अगली किस्त से वंचित रह सकते हैं।
आपको बता दे की पीएम किसान योजना की अगली किस्त पाने के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। अगर आपने ई-केवाईसी नहीं कराया तो आप अगली किस्त से वंचित रह सकते हैं। इसके लिए आप पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां जाने के बाद आपको ‘ई-केवाईसी’ का विकल्प मिलेगा। फिर आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा और साथ ही सर्च पर क्लिक करना होगा।इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करते हुए ‘ओटीपी सबमिट’ पर क्लिक कर देना है. फिर आपकी ई-केवाईसी हो जाएगी. इसके अलावा आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर बायोमेट्रिक केवाईसी करवा सकते हैं.

जल्द मिलेगा 13वीं किस्त का भी पैसा
आपको बता दें कि पिछली बार कुछ किसान अपना वेरिफिकेशन पूरा नहीं कर पाए थे, जिसके चलते उन्हें 13वां क़िस्त का पैसा नहीं भेजा गया था, लेकिन अब किसानों ने वेरिफिकेशन का काम पूरा कर लिया है. अब जब सरकार इन किसानों को 14वीं किस्त का पैसा भेजेगी तो 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये देगी. यानी जिन किसानों को पिछली बार 13वीं किस्त का पैसा नहीं मिला, उन्हें 13वीं किस्त का पैसा दिया जाएगा.

सरकार ने 13 किश्तें भेजी हैं
इसके साथ हे क्या आप जानते है की सरकार ने अब किसानों के खातों में 13 किस्तें भेजी हैं। अब किसानों को अपनी 14वीं किस्त का इंतजार है। अब जिन किसानों को 13वीं किस्त नहीं मिली है, उन्हें 13वीं और 14वीं दोनों किस्त का पैसा एक साथ दिया जाएगा।

14वीं किश्त कब तक आएगी
वही जानकारी के मुताबिक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच जारी की जा सकती है. देखा जाए तो पिछले साल 31 मई 2022 को 11वीं किस्त जारी की गई थी. ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही 14वीं किस्त आ सकती है.

अपात्र किसानों को लाभ नहीं मिलेगा
आपको बता दे की पीएम किसान योजना में नए नियम बनाए गए हैं, जिसके बाद करीब 1.86 करोड़ किसान इससे बाहर हो गए हैं. कहा जा रहा है कि ये किसान योजना के लिए अपात्र हैं। दरअसल, सरकार ने पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी और जमीन के रिकॉर्ड को वेरिफाई करना अनिवार्य कर दिया है। एक तरह से अपात्र किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

Leave a Comment