पीएम किसान योजना अपडेट: इस हफ्ते 14वीं किस्त जारी होगी, यहाँ दे तुरंत चेक करे पेमेंट स्टेटस

पीएम किसान योजना अपडेट: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना भारतीय किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण किसान कल्याण योजना है। इस योजना के तहत, पात्र किसानों को हर साल सरकार द्वारा ₹6,000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि तीन किस्तों में दिया जाता है, जो हर चार महीने के बाद जारी की जाती है। किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है और उन्हें इसे प्राप्त करने के लिए किसी आवेदन प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं होती है। यह योजना केंद्रीय सरकार द्वारा संचालित की जाती है और उसका उद्घाटन वर्ष 2019 में किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है और उन्हें संतोषजनक जीवन यापन के लिए सामर्थ्य प्रदान करना है।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Follow Now) Follow Now
PM Kisan Samman Nidhi 2

पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त की राशि जून महीने में जारी होने की बात कही जा रही थी, लेकिन जून का पूरा महीना खत्म होने को आ रहा है और अब तक पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त के बारे में कोई अपडेट नहीं हुई है। पीएम किसान योजना के तहत हर साल दस करोड़ किसानों को लाभ मिलता है, लेकिन नवीनतम जानकारी के अनुसार, पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त की राशि 30 जून को नहीं, बल्कि जुलाई के पहले सप्ताह में जारी हो सकती है। पहले खबरें थीं कि सरकार 30 जून तक 14वीं किस्त की राशि जारी कर देगी, लेकिन यह अपडेट अभी तक प्राप्त नहीं हुई है।

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त की राशि देश के करोड़ों किसानों के खातों में 27 फरवरी 2023 को जारी की गई थी। इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जाता है, जिन्होंने इसे जारी किया था। पीएम किसान योजना के अंतर्गत, हर साल तीन किस्तों में छह हजार रुपये की राशि जारी की जाती है, जो हर चार महीनों के अंतराल पर जारी होती हैं। यह राशि दो हजार रुपये के रूप में किसानों के खातों में सीधे ट्रांसफर की जाती है।

सोशल मीडिया पर पीएम किसान योजना के संबंध में कई तरह की खबरें फैलाई जा रही हैं, लेकिन ध्यान दें कि सरकार द्वारा पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त के संबंध में कोई अद्यतन अभी तक जारी नहीं किया गया है। सोशल मीडिया पर कुछ भ्रामक खबरें भी प्रसारित की जा रही हैं, इसलिए इन खबरों के विचारों में न आएँ। सरकार द्वारा 14वीं किस्त की राशि जारी करने की तारीख तय नहीं की गई है, यह सिर्फ़ कथनों पर आधारित हैं।

ऐसे लोगों को 14वीं किस्त की राशि नहीं मिलेगी,

जिन्होंने केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं करवाई है। सरकार ने सभी पीएम किसान योजना लाभार्थियों को उनके खातों में केवाईसी पूरी करने के निर्देश जारी किए थे। हालांकि, लाखों किसान अभी भी केवाईसी को पूरी नहीं करवा चुके हैं। इसलिए सरकार ने किसानों को जागरूक करने के लिए कैंप आयोजित किए थे, जहां लोगों को आवश्यक जानकारी दी गई और कृषि सलाहकारों की नियुक्ति

मुझे खेद है कि पीएम किसान योजना के तहत ऐसे अनुचित तरीके से लाभ लेने वाले लोग हैं। यह गलती निभाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है, और ऐसे लोगों से प्राप्त लाभ राशि वापस ली जा रही है। साथ ही, पुलिसीय कार्रवाई भी हो रही है। यदि कोई ऐसा व्यक्ति है जिसने पात्र न होते हुए इस योजना से लाभ लिया है, तो उसे आधिकारिक पीएम किसान योजना वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन राशि सरेंडर करने का विकल्प मिलेगा। वेबसाइट पर आपको इसके अलावा पीएम किसान योजना खाते को बंद करवाने की सुविधा भी मिलेगी।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Follow Now) Follow Now

Leave a Comment