योग दिवस कब मनाया जाता है (Yog Diwas Kab Manaya Jata Hai)

Yog Diwas Kab Manaya Jata Hai – नमस्कार दोस्तो आपका हमारे एक और पोस्ट पर स्वागत है जहा यदि आप भी नही जानते आखिर योग दिवस कब मनाया जाता है तब आपको इस पोस्ट के माध्यम से इसी के बारे में जानकारी देने जा रहे है। जिससे आपको काफी कुछ नया सीखने को मिलेगा और यदि आप हमारे इस पोस्ट पर आए है तब आप एक दम सही पोस्ट पर आए है जहा हमने बहुत सारी जानकारी इकट्ठा करके बताया है तो चलिए पोस्ट को शुरू करते है।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Follow Now) Follow Now

योग को बात की जाए तो योग की शुरूवात भारत में ही को गई है जहा पर पहले के लोग भारत में योग के बारे में जानते थे और बहुत सारे लोगों के द्वारा योगाभ्यास किया भी जाता था अब ऐसे में समय बदलता गया और आधुनिक समय में परिवर्तन हुआ और बहुत सारे लोगों ने योग को अपनाना छोड़ दिया । परंतु जैसे जैसे लोगो को परेशानियों का सामना करना पड़ा या फिर यूं कहे लोगो को शारीरिक समस्या होने लगी तब वह वापस से आज के समय में योग को अपनाने लगे और ऐसे में योग धीरे धीरे फिर से फैलने लगा।

परंतु एक क्रांति आज के युग में बाबा रामदेव के द्वारा भी फैलाई गई थी जहा बाबा रामदेव के द्वारा लाई गई जहां पर बाबा रामदेव के द्वारा शिविर का आयोजन किया गया और लोगो को योग के प्रति जागरूक किया गया । जहा बाबा रामदेव ने पतंजलि योग को लोगो तक पहुंचाया।

बहरहाल यह बाते तो योग की आधुनिक युग में वापस आने तक की है परंतु आज इस पोस्ट के माध्यम से हम यह जानने वाले है की योग दिवस कब मनाया जाता है। और योग दिवस पर किस तरह से योग किया जाता है तो चलिए जानने की कोशिश करते है।

योग दिवस कब मनाया जाता है ( Yog Diwas Kab Manaya Jata Hai)

Yog Diwas Kab Manaya Jata Hai
Yog Diwas Kab Manaya Jata Hai

अंतराष्ट्रीय योग दिवस Jun 21, 2023 को मनाया जाता है। जहा अगर हम भारत की बात करे तो भारत में भी योग दिवस Jun 21, 2023 को मनाया जाता है। इसी दिन के दौरान अलग अलग जगहों पर योग शिविर का आयोजन किया जाता है। और योगाभ्यास किया जाता है।

योग दिवस मनाने का अर्थ है सभी लोगो में योग के प्रति लोगो को जागरूक करना है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो में योग के प्रति जागरूकता हो सके।

इन्हें भी पढ़े –

और पोस्ट के अंत में

आज इस पोस्ट के माध्यम से हमने योग दिवस कब मनाया जाता है के बारे में जाना है जहा मुझे उम्मीद है आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी काफी पसंद आई होगी और इसी के साथ यदि आपका हमारे इस पोस्ट से संबधित किसी तरह का कोई सवाल है या फिर सुझाव है तब आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते है। हम आपके सभी कमेंट के जवाब अगले दिन देंगे।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Follow Now) Follow Now

Leave a Comment