योग दिवस कब मनाया जाता है (Yog Diwas Kab Manaya Jata Hai)

Yog Diwas Kab Manaya Jata Hai – नमस्कार दोस्तो आपका हमारे एक और पोस्ट पर स्वागत है जहा यदि आप भी नही जानते आखिर योग दिवस कब मनाया जाता है तब आपको इस पोस्ट के माध्यम से इसी के बारे में जानकारी देने जा रहे है। जिससे आपको काफी कुछ नया सीखने को मिलेगा और यदि आप हमारे इस पोस्ट पर आए है तब आप एक दम सही पोस्ट पर आए है जहा हमने बहुत सारी जानकारी इकट्ठा करके बताया है तो चलिए पोस्ट को शुरू करते है।

योग को बात की जाए तो योग की शुरूवात भारत में ही को गई है जहा पर पहले के लोग भारत में योग के बारे में जानते थे और बहुत सारे लोगों के द्वारा योगाभ्यास किया भी जाता था अब ऐसे में समय बदलता गया और आधुनिक समय में परिवर्तन हुआ और बहुत सारे लोगों ने योग को अपनाना छोड़ दिया । परंतु जैसे जैसे लोगो को परेशानियों का सामना करना पड़ा या फिर यूं कहे लोगो को शारीरिक समस्या होने लगी तब वह वापस से आज के समय में योग को अपनाने लगे और ऐसे में योग धीरे धीरे फिर से फैलने लगा।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Follow Now) Follow Now

परंतु एक क्रांति आज के युग में बाबा रामदेव के द्वारा भी फैलाई गई थी जहा बाबा रामदेव के द्वारा लाई गई जहां पर बाबा रामदेव के द्वारा शिविर का आयोजन किया गया और लोगो को योग के प्रति जागरूक किया गया । जहा बाबा रामदेव ने पतंजलि योग को लोगो तक पहुंचाया।

बहरहाल यह बाते तो योग की आधुनिक युग में वापस आने तक की है परंतु आज इस पोस्ट के माध्यम से हम यह जानने वाले है की योग दिवस कब मनाया जाता है। और योग दिवस पर किस तरह से योग किया जाता है तो चलिए जानने की कोशिश करते है।

योग दिवस कब मनाया जाता है ( Yog Diwas Kab Manaya Jata Hai)

Yog Diwas Kab Manaya Jata Hai
Yog Diwas Kab Manaya Jata Hai

अंतराष्ट्रीय योग दिवस Jun 21, 2023 को मनाया जाता है। जहा अगर हम भारत की बात करे तो भारत में भी योग दिवस Jun 21, 2023 को मनाया जाता है। इसी दिन के दौरान अलग अलग जगहों पर योग शिविर का आयोजन किया जाता है। और योगाभ्यास किया जाता है।

योग दिवस मनाने का अर्थ है सभी लोगो में योग के प्रति लोगो को जागरूक करना है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो में योग के प्रति जागरूकता हो सके।

इन्हें भी पढ़े –

और पोस्ट के अंत में

आज इस पोस्ट के माध्यम से हमने योग दिवस कब मनाया जाता है के बारे में जाना है जहा मुझे उम्मीद है आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी काफी पसंद आई होगी और इसी के साथ यदि आपका हमारे इस पोस्ट से संबधित किसी तरह का कोई सवाल है या फिर सुझाव है तब आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते है। हम आपके सभी कमेंट के जवाब अगले दिन देंगे।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Follow Now) Follow Now