Youtube Ki 1 Din Ki Kamai Kitni Hai (यूट्यूब की 1 दिन की कमाई कितनी है?) – 2023

Youtube Ki 1 Din Ki Kamai Kitni Hai – यूट्यूब की एक दिन की कमाई कितनी होती है यह जानने के लिए आपका स्वागत है। यह जानना बहुत जरूरी होता है कि आप जो यूट्यूब पर रोजाना वीडियो देखते हैं उससे यूट्यूब की कमाई कितनी होती है। यूट्यूब एक दिन में करोड़ों डॉलर कमाता है। हालांकि, यह संख्या विभिन्न कारणों पर निर्भर करती है जैसे वीडियो के विषय, उनकी लोकप्रियता, देखने वालों की संख्या और विज्ञापन उपलब्धता। यूट्यूब वीडियो से एक दिन की कमाई बहुत भिन्न हो सकती है।

यद्यपि हम इस पोस्ट में यूट्यूब की एक दिन की कमाई के बारे में बात कर रहे हैं, लेकिन इस पोस्ट के माध्यम से आपको अन्य जानकारियां भी मिलेंगी, जैसे कि 1000 सब्सक्राइबर पर यूट्यूब से कितना पैसा मिलता है, यूट्यूब कंपनी एक मिनट में कितना पैसा कमाती है और लाइक करने पर कितने पैसे मिलते हैं। बहुत से लोगों के मन में इन सवालों के जवाब होने की इच्छा होती है, और मैं उन सभी के सही जवाब देने में संतुष्ट होऊंगा।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Follow Now) Follow Now

यदि आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ते हैं तो आपको बेहतर जानकारी मिलेगी। इसके लिए आपको कुछ समय लगेगा, लेकिन इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए वह अवधि उतनी भी नहीं होगी।

  • YouTube ने 2021 में $28.8 बिलियन डॉलर की कमाई की है, जो साल-दर-साल 46% की दर से बढ़ रही है।
  • महीने में 2.5 अरब से अधिक लोग YouTube का उपयोग करते हैं।
  • T-Series YouTube का सबसे ज्यादा सब्सक्राइब किया गया चैनल है, लेकिन मिस्टर बीस्ट ने 2021 में सबसे अधिक कमाई की थी।
  • YouTube प्रीमियम 2021 में 50 मिलियन ग्राहकों तक पहुंच गया है।

यूट्यूब क्या है?


यूट्यूब एक वीडियो प्लेटफ़ॉर्म वेबसाइट है जो इंटरनेट यूजर को वीडियो देखने के लिए प्रदान करता है। जब इंटरनेट यूजर को वेब पर कोई वीडियो देखना होता है, तो वह सीधे youtube.com पर जाता है। यह वेबसाइट लाखों-करोड़ों वीडियो अपलोड करता है जहाँ यूजर हर तरह की वीडियो देख सकता है जिसे वह देखना चाहता है।

उदाहरण के लिए, एक उपयोगकर्ता एजुकेशन कैटेगरी का वीडियो देखना चाहता है, तो उसे शिक्षा से संबंधित वीडियो मिलेंगे। मोटिवेशनल वीडियो देखना चाहता है तो उसे मोटिवेशनल वीडियो मिलेंगे। एक्सपेरिमेंट से संबंधित वीडियो देखना चाहता है, तो वह भी उपलब्ध होगा। तकनीक से संबंधित वीडियो भी उपलब्ध हैं। खबरों से संबंधित वीडियो देखना चाहता है तो भी वह उपलब्ध होगा, और फनी कॉमेडी वीडियो भी उपलब्ध हैं।

यूट्यूब किसने बनाया?

यूट्यूब का मालिक गूगल है, लेकिन उसके फाउंडर Paypal कंपनी के तीन पूर्व कर्मचारी जावेद करीम, स्टीव चेन, और चार्ड हार्ले हैं। इन तीनों ने 2005 में मिलकर यूट्यूब को बनाया था और दुनिया को एक डिजिटल वीडियो प्लेटफ़ॉर्म प्रदान किया था। लोगों की एक गलत धारणा है कि गूगल ने यूट्यूब को बनाया है, लेकिन यह सत्य नहीं है।

यूट्यूब की एक 1 दिन की कमाई कितनी है?

Youtube Ki 1 Din Ki Kamai Kitni Hai

2021 में YouTube ने $28.8 बिलियन डॉलर की कमाई की है, जो साल-दर-साल 46% की दर से बढ़ रही है। 2.5 अरब से अधिक लोग महीने में एक बार YouTube का उपयोग करते हैं। T-Series YouTube का सबसे अधिक सब्सक्राइब किया गया चैनल है, हालांकि मिस्टर बीस्ट ने 2021 में सबसे अधिक कमाई की थी। 2021 में YouTube प्रीमियम 50 मिलियन ग्राहकों तक पहुंच गया है।

वैसे यहाँ हम अगर यूट्यूब की कमाई की बात करें तो अभी के समय में यानि 2021 में यूट्यूब की टोटल कमाई $28.8 बिलियन डॉलर थी, जो हर साल 46% से बढ़ती हुई है। इसका कारण है यूट्यूब पर अब हर दिन कोई न कोई काम कर रहा है।

और ऐसे में यदि हम जब से यूट्यूब की शुरुआत हुई है तब से लेकर अब तक यूट्यूब की पूरी कमाई का चार्ट देखें तो यूट्यूब की कमाई हमेशा बढ़ती ही रही है और कभी भी कम नहीं हुई है।मैंने नीचे एक चार्ट दिया है, जिसमें यूट्यूब की पूरी कमाई को दर्शाया गया है, जब से यूट्यूब बना है

इस टेबल के माध्यम से भी आप यूट्यूब की कमाई का अंदाजा लगा सकते है

YouTube annual revenue 2010 to 2021 ($bn)

YearRevenue ($Billion)
20100.8
20111.3
20121.7
20133.1
20144.2
20155.5
20166.7
20178.1
201811.1
201915.1
202019.7
202128.8

मुझे समझ में आया है कि कुछ लोगों को YouTube से जुड़े कुछ सवालों का समाधान नहीं मिलता है। इसलिए, मैं सोचा है कि इस पोस्ट में हम उन सभी सवालों का समाधान दें ताकि आप YouTube के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें।

यूट्यूब पर 1000 व्यूज के कितने रुपए मिलते हैं?

यह सवाल का जवाब देना थोड़ा मुश्किल है, परन्तु फिर भी मैं आपको बता दूंगा कि यूट्यूब पर पैसा Adsense के माध्यम से मिलता है। जब आप अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करते हैं, तो आप अपने वीडियो पर विज्ञापन दिखाने के लिए Adsense का उपयोग कर सकते हैं। अगर आपके चैनल फाइनेंस और ऑनलाइन मनी से संबंधित है तो आपको 1000 व्यूज पर 5 डॉलर तक की आय मिल सकती है।

1 सेकंड में यूट्यूब कितना रुपए कमाता है?

ऊपर मैंने बताया है कि यूट्यूब की कुल कमाई 2021 में $28.8 बिलियन डॉलर थी। अब इस रकम से 1 सेकंड का डेटा निकालने के लिए हमें उस रकम को 365 (दिन) के साथ गुणा करना होगा, और फिर इसे 24 (घंटे) से गुणा करना होगा और फिर इसे 60 (मिनट) से गुणा करना होगा और अंत में इसे 60 (सेकंड) से गुणा करना होगा।

इस प्रकार, 1 साल में कुल सेकंड 31,536,000 होते हैं। तो, $28.8 बिलियन डॉलर को 31,536,000 से भाग करने पर, हर सेकंड के लिए यूट्यूब की कमाई $911 होती है। इसलिए, 1 सेकंड में यूट्यूब $911 कमाता है न कि 887 डॉलर।

एक लाइक करने पर कितने पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब में लाइक करने के कोई भी पैसे नहीं मिलते है

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाला कौन है?

2022 में साझा विभिन्न रिपोर्ट के मुताबिक यह अनुमान लगाया जा रहा है कि मिस्टर बीस्ट सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला यूट्यूब चैनल है। यह पिछले कई सालों से यूट्यूब पर रचनात्मक वीडियो बनाकर लोगों को मनोरंजन कराता रहा है। इसके अलावा वह अपने चैनल से विभिन्न प्रकार के मर्चेंडाइज भी बेचता है जिससे उसे अधिक पैसा कमाने में मदद मिलती है।

YouTube पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है? 

  • रयान काजी (‘रयान वर्ल्ड’)
  • जिमी डॉनल्डसन (मिस्टर बीस्ट)
  • बी कॉटन, कोरी कॉटन, गार्रेट हिलबर्ट, कोडी जोन्स, टायलर टोनी (डूड पर्फेक्ट)
  • Rhett And Link.
  • Markiplier (Mark Fischbach)
  • Preston Arsement.
  • Nastya (Anastasia Radzinskaya)

Youtube Ki 1 Din Ki Kamai Kitni Hai -FAQs

Q1. यूट्यूब 1 सेकंड में कितना कमाता है

यूट्यूब 1 सेकंड में कितना 0 Rupee कमाता है

Q2. गूगल की 1 दिन की कमाई कितनी है

गूगल की 1 दिन की कमाई $100 मिलियन है

अंतिम व्याख्या

मुझे उम्मीद है कि मैंने आपको यूट्यूब की कमाई (Youtube Ki 1 Din Ki Kamai Kitni Hai) के बारे में बताकर आपकी मदद की होगी। अगर आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट बॉक्स में हमें बता सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Follow Now) Follow Now

Leave a Comment